Namo Drone Didi Yojana : नमो ड्रोन दीदी योजना से महिलाएं कमा सकती हैं हर महीने ₹15000 रूपए

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त बनाने एवं रोजगार के विभिन्न अवसर देने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की गई हैं. इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग की जाएगी. हमारा देश कृषि प्रधान है और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अब ड्रोन का उपयोग किया जाएगा. इस योजना के माध्यम से लोगों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. ये योजना किसानों को अपनी फसलों की निगरानी करने और बेहतर तरीके से देखरेख करने में मदद करेगी. इसके अलावा महिला ड्रोन पायलट के रूप में काम करके हर महीने 15,000 रूपये कमा सकती हैं.

Namo Drone Didi Yojana : नमो ड्रोन दीदी योजना से महिलाएं कमा सकती हैं हर महीने ₹15000 रूपए
Namo Drone Didi Yojana

क्या है नमो ड्रोन दीदी योजना ?

कृषि क्षेत्र में विकास करने एवं देश की महिलाओ को कृषि के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने Namo Drone Didi Yojana की शुरुआत की है. योजना के तहत महिलाओ को फ्री में ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही उन्हें ड्रोन टेक्नोलॉजी और उसके रख-रखाव की जानकारी भी दी जाती है. इस ट्रेनिंग के बाद महिलाएं ड्रोन का इस्तेमाल करके खेतों में कीटनाशक और उर्वरक का छिड़काव कर सकती हैं, जिससे उनकी फसल अच्छी होगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत हुई. इसका उद्देश्य आने वाले चार वर्षों में 15,000 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करके कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से आधुनिक तकनीक में वृद्धि होगी, किसानों को ड्रोन से उर्वरक और कीटनाशकों का छिड़काव करने में आसानी होगी. Drone Didi Yojana का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा किया गया है, जिसका लाभ हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को मिलेगा.

Also Readमुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना | Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Online Apply

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 | Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Online Apply

योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को भारत की नागरिक होना चाहिए।
  • महिलाओं की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिलाओं को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
  • महिला को किसी स्वयं सहायता समूह (SHG) का सदस्य होना चाहिए।
  • महिलाओं को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और ड्रोन उड़ाने में सक्षम होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • स्वयं सहायता समूह का पहचान पत्र

ड्रोन पर मिलेगी भारी सब्सिडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ड्रोन दीदी योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन उड़ान की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही सरकार महिलाओं को ड्रोन खरीदने के लिए 80% तक की सब्सिडी देगी, जिसकी कीमत लगभग 8 लाख रुपए तक होगी. इस राशि में ड्रोन की कीमत, सहायक उपकरण और शुल्क शामिल हैं। बाकी बची राशि को स्वयं सहायता महिला 3% ब्याज सब्सिडी के साथ कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा से लोन के रूप में प्राप्त कर सकती हैं। योजना की मदद से महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा और कृषि क्षेत्र में नई तकनीकी का उपयोग होने से उत्पादन और आय में वृद्धि होगी.

नमो ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना के तहत महिलाओं का चयन जिला स्तरीय समितियों द्वारा किया जाता है। हालांकि अभी तक नमो ड्रोन दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने निकटतम कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) या Krishi Vigyan Kendra (KVK) से संपर्क कर सकते हैं या फिर आप राज्य कृषि विभाग या केंद्रीय कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर ज्यादा डिटेल्स ले सकते है. जैसे ही सरकार की तरफ से योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लॉन्च होगी, तो आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा.

Also ReadKanya Utthan Yojana: सरकार कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक दे रही है खर्चा, ऐसे करें आवेदन

Kanya Utthan Yojana 2024: सरकार कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक दे रही है खर्चा, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment