सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए सरकार दे रही है लाखों रुपए, जाने पूरी जानकारी

हमारे समाज में बेटियों को बहुत बड़ा दर्जा दिया जाता है, इसलिए उन्हें सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की है. इस योजना के तहत बेटियों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए उनकी शिक्षा और विवाह करने हेतु पैसा जमा किया जाएगा. यह योजना “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य लड़कियों को सशक्त बनाकर बेहतर भविष्य प्रदान करना है। यदि आप भी अपनी बेटी का उज्ज्वल भविष्य बनाना चाहते है तो sukanya samriddhi yojana में जरूर निवेश करें, ताकि आने वाले समय में आपकी बेटी लखपति बन सकें.

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए सरकार दे रही है लाखों रुपए, जाने पूरी जानकारी
sukanya samriddhi yojana

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? 

भारत सरकार द्वारा बेटियों की उच्च शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना 2024 शुरू की गई है. ये एक छोटी बचत योजना है। योजना का मुख्य उद्देश्य समाज में बेटियों को बढ़ावा देना और उन्हें शिक्षा, विवाह के समय आर्थिक मदद देना है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी के नाम से एक खाता खोला जाएगा, जिसमे हर महीने थोड़ा -थोड़ा निवेश करके अच्छी बचत की जा सकती है.

वर्तमान में इस योजना में 8.2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता है, इस योजना में निवेश करके आप अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते है. योजना के अंतर्गत आप कम से कम 250 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष जमा कर सकते है. इस योजना की अवधि 21 वर्ष है, जिसका उपयोग आप बेटी की उच्च शिक्षा और विवाह के लिए कर सकते है. यदि आप बेटी की पढ़ाई के लिए पैसा लेना चाहते है तो 15 वर्ष की आयु के बाद जमा राशि का कुछ हिस्सा ले सकते है. आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना की सेवा सभी अधिकृत बैंकों और डाकघरों में उपलब्ध है।

योजना के लिए पात्रता

  • यदि आप भारतीय नागरिक है तो इस योजना में आवेदन कर सकते है.
  • sukanya samriddhi yojana का लाभ केवल बेटियों को दिया जाएगा.
  • खाता खोलने के समय लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • एक परिवार में केवल दो लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है।
  • यदि जुड़वाँ या तीनों लड़कियां एक ही जन्म में पैदा होती हैं, तो उनके लिए तीन खाते खोले जा सकते हैं।
  • केवल माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही लड़की के नाम पर खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर

यदि आप अपनी बेटी के नाम से इस खाता में हर महीने 1000 रूपये जमा करते है यानी की 1 साल का 12,000 रूपये जमा कर रहे है. वर्तमान ब्याज दर 8.2% प्रति वर्ष है. मान लीजिए की आप 15 वर्षों तक हर महीने 12000 रुपए जमा कर रहे है, यानी की कुल जमा राशि 1,80,000 रूपये होगी. ब्याज की गणना इस प्रकार करेंगे –

Also Readमुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना | Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Online Apply

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 | Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Online Apply

  • कुल ब्याज = [₹1,80,000 * 8.2% * 15] / 100
  • Total जमा की गई राशि पर ब्याज – 2,28,900 रूपए
  • मैच्योरिटी राशि = ₹1,80,000 + ₹2,28,900 =  ₹4,08,900

यदि आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने ₹1,000 जमा करते हैं और 15 वर्षों तक लगातार जमा करते रहते हैं, तो ब्याज सहित maturity amount लगभग ₹4,08,900 होगी।

Sukanya Samriddhi खाता कैसे खोलें ?

अपनी बेटी को सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में अवश्य निवेश करें. इसके लिए आपको किसी भी बैंक या पोस्ट में जाकर योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा. इसके बाद फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भर लीजिए. अपनी बेटी को सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में अवश्य निवेश करें. इसके लिए आपको किसी भी बैंक या पोस्ट में जाकर योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा. इसके बाद फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भर लीजिए. खाता खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, जैसे कि लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता या अभिभावक का पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण। अंत में कुछ राशि जमा करने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।

Also ReadPM Kaushal Vikas Yojana: 10वीं पास बेरोजगार युवाओं को मिलेगी मुफ्त ट्रेनिंग, घर बैठे मिलेंगे ₹8000 हर महीने

PM Kaushal Vikas Yojana: 10वीं पास बेरोजगार युवाओं को मिलेगी मुफ्त ट्रेनिंग, घर बैठे मिलेंगे ₹8000 हर महीने

Leave a Comment