PM Krishi Sinchai Yojana 2024: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सबको मिलेगा 80% अनुदान

केंद्र सरकार ने देश के लाखों किसानों को उज्ज्वल भविष्य देने एवं उनकी आय में वृद्धि करने के लिए कुछ समय पहले PM Krishi Sinchai Yojana शुरू की थी, लेकिन अब इस योजना में बड़े बदलाव किए गए हैं, जो की 2024 से लागू होंगे. इस योजना के तहत देश के किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने के लिए सिंचाई उपकरणों पर 80% तक की सब्सिडी दी जाएगी, जो की पहले 50% थी.

PM Krishi Sinchai Yojana : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सबको मिलेगा 80% अनुदान
PM Krishi Sinchai Yojana

योजना में इतना बड़ा बदलाव होने से लाखों किसानों को फायदा होगा. ये योजना सभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब उन्हें कम कीमत में बेहतर सिंचाई सुविधाएं मिल जायेगी, जिससे न केवल फ़सलों की पैदावार बढ़ेगी बल्कि उनकी आय में भी वृद्धि होगी.

PM Krishi Sinchai Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा देश के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने और पानी की कमी में सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) शुरू की है. इस योजना की शुरुआत 2015-16 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य “हर खेत को पानी” पहुंचाना है। पहले की तुलना में अब कृषि उपकरणों की कीमत बढ़ गई है जिसका बुरा असर किसानों की आय पर पड़ रहा है. ऐसे में उनके जीवन स्तर में सुधार करने के लिए 2024 में सब्सिडी को बढ़ाकर 80% कर दिया गया है. इसका मतलब है कि किसानों को अब सिंचाई उपकरणों को खरीदने के लिए अपनी जेब से कम पैसे खर्च करने होंगे।

पहले इस योजना का लाभ कुछ चुनिंदा राज्यों के किसानों को दिया जाता है, लेकिन अब 2024 में इस योजना को पूरे देश के किसानों के लिए लागू कर दिया है. कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत अब ड्रिप इरिगेशन, स्प्रिंकलर इरिगेशन और सोलर पंप जैसे नए सिंचाई उपकरणों को शामिल किया गया है। ये उपकरण पानी के उपयोग की क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगे.

Also ReadKanya Utthan Yojana: सरकार कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक दे रही है खर्चा, ऐसे करें आवेदन

Kanya Utthan Yojana 2024: सरकार कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक दे रही है खर्चा, ऐसे करें आवेदन

योजना के फायदे

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) 2024 में किए गए बदलावों से देश के किसानों को काफी फायदा होगा। अब सभी श्रेणी के किसान टपक सिंचाई, मिनी/माइक्रो स्प्रिंकलर और पोर्टेबल स्प्रिंकलर जैसी सूक्ष्म सिंचाई पद्धतियों का लाभ उठा सकते हैं। इन सिंचाई पद्धतियों को इंस्टॉल करने में लगभग इतना खर्चा आ सकता है –

  • टपक सिंचाई: प्रति हेक्टेयर – 1.61 लाख रुपए
  • मिनी और माइक्रो स्प्रिंकलर- प्रति हेक्टेयर 1.20 लाख रुपए
  • पोर्टेबल स्प्रिंकलर: प्रति हेक्टेयर -0.27 लाख रुपए

ये अधिकतम कीमत है, जिस पर GST अलग से लगेगा. GST का भुगतान किसानों को खुद करना होगा. आपको बता दें कि योजना के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि किसानों की श्रेणी के अनुसार अलग -अलग हो सकती है.

सिंचाई पद्धतियों पर मिलने वाली अनुदान दर का विवरण

ड्रिप सिंचाई पद्धति

श्रेणीकेंद्रांशमैचिंग राज्यांशअतिरिक्त टॉपअप (राज्यांश)कुल अनुदान प्रतिशत
लघु एवं सीमांत किसान33%22%25%80%
अन्य किसान27%18%25%70%

पोर्टेबल स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति

श्रेणीकेंद्रांशमैचिंग राज्यांशकुल अनुदान प्रतिशत
लघु एवं सीमांत किसान33%22%55%
अन्य किसान27%18%45%
यदि एक अनुसूचित जाति का किसान टपक सिंचाई प्रणाली स्थापित करता है जिसकी कीमत 1.61 लाख रुपए है, तो उसे सरकार द्वारा ₹1.449 लाख की अनुदान राशि मिलेगी।

PM Krishi Sinchai Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले किसानों को कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज में “सिंचाई योजना” विकल्प पर जाएं.
  • अब आपके सामने नया पेज आ जाएगा, जहां पर “प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (सूक्ष्म सिंचाई)” ऑप्शन पर क्लिक कर लें.
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जहां पर अपना नाम, पता, जिला आदि जानकारी दर्ज करके आवश्यक दस्तावेजों को भी अटैच कर लेना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फार्म को जमा कर लें.

यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Also ReadLado Protsahan Yojana Online Registration: परिवार में बेटी के जन्म पर मिलेगा 2 लाख रुपए, यहाँ से करना होगा आवेदन!

Lado Protsahan Yojana Online Registration: परिवार में बेटी के जन्म पर मिलेगा 2 लाख रुपए, यहाँ से करना होगा आवेदन!

Leave a Comment