महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी,अभी चेक करें अपना खाता

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के बुजुर्ग नागीरकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है. इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को अपनी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए हर महीने पेंशन दी जाती है. महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त लाभार्थी के बैंक खाता में जमा कर दी गई है, जिसके बाद से उन्हें अपनी चौथी किस्त का बेसब्री से इंतजार है. तो आइए जानते है महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त कब जारी होगी.

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी,अभी चेक करें अपना खाता
Mahatari Vandana Yojana

Mahatari Vandana Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य की गरीब महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए महतारी वंदना योजना आरंभ की गई है. इस योजना तहत पात्र महिलाओ को हर महीने ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, यानी की प्रति वर्ष 12,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. इस राशि की मदद से महिआएं अपनी छोटी जरूरतों जैसे -भोजन, कपड़े, आवास और स्वास्थ्य सेवाओं को पूरा कर सकती है. योजना का लाभ राज्य की विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओ को मिलेगा.

Also ReadMahila Samman Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Mahila Samman Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी

राज्य सरकार द्वारा बुजुर्ग महिलाओं के लिए चलाई जा रही महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी कर दी गई है। यह किस्त 2 जून 2024 को महिलाओं के बैंक खातों में जमा कर दी गई है. इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाएं जिनकी आयु  60 वर्ष या उससे अधिक है उन्हे वित्तीय सहायता देने के लिए सरकार हर महीने 1000 रूपये की पेंशन प्रदान करती है. इस पेंशन की मदद से महिलाएं अपने परिवार पर बोझ नहीं बनती है और वह इस राशि से अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकती है.

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment Status ऐसे देखें

  • सबसे पहले महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • वेबसाइट के होम पेज में “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा, जहां पर लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज “Submit” पर क्लिक कर लेना है.
महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी,अभी चेक करें अपना खाता
Mahatari Vandana Yojana 4th Installment list
  • इसके बाद आपके सामने किस्त की सभी जानकारी आ जाएगी.

Also Readमुख्यमंत्री राजश्री योजना के द्वारा बेटियों को मिलते है 50,000 रूपए, ऐसे करें अप्लाई

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के द्वारा बेटियों को मिलते है 50,000 रूपए, ऐसे करें अप्लाई

Leave a Comment